Bihar Eligibility Test (BET) Exam 2024

Bihar Eligibility Test (BET) Exam 2024 : अब बिहार में सहायक प्राध्यापकों कि नियुक्ति के लिए नेट के तरह ही होगा बेट का एग्जाम

Bihar Eligibility Test (BET) Exam 2024 : नमस्कार दोस्तों, यदि आपका भी सपना है विश्वविद्यालय अन्तर्गत महाविद्यालयों में सहायक प्राध्यापक बनकर छात्रों को उचित शिक्षा प्रदान कर देश कि सेवा करना , तो आपलोगों के लिए एक बहुत ही बडी खुशखबरी निकलकर सामने आ रही है । जिसके बारें में आज के आर्टिकल में आपको पूरी जानकारी बतायेंगें ।

Bihar Eligibility Test (BET) Exam 2024

आपके जानकारी के लिए बता दें कि, जैसा आप सभी को पता है, विश्वविद्यालयों में सहायक प्राध्यापकों कि नियुक्ति के लिए पूर्व से नेट (NET) कि परीक्षा आयोजित करायी जाती रही है । इसी संदर्भ में पहली बार बिहार राज्य छात्रों के हित में फैसला लेते हुए “BIHAR ELIGIBILITY TEST (BET) परीक्षा का आयोजन करने जा रही है । यह परीक्षा आयोजित करने वाला बिहार भारत का पहला राज्य होगा ।

विशेष जानकारी आपको नीचें देखने को मिलेगा इसलिए पूरें आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पढें ताकि आपको इससे संबंधित सम्पूर्ण जानकारी अच्छें से समझ में आ सकें । जानकारी हेल्पफुल लगें तो अपने दोस्तों के साथ भी जरुर साझा करें ।

Bihar Eligibility Test (BET) Exam 2024 : Overview

Name Of Exam Bihar Eligibility Test (BET)
Organised By Bihar Eligibility Test
Qualification Post Graduate
More Details Update Soon……

Bihar Eligibility Test (BET) Exam 2024 : क्या है यें परीक्षा

Bihar Eligibility Test (BET) Exam 2024 : दोस्तों, बिहार में अब पीएचडी करना पहले से आसान होने जा रहा है । विद्यार्थियों को अब अलग-अलग विश्वविद्यालयों में प्री-पीएचडी परीक्षा नहीं देना पड़ेगा । अगले सत्र से सभी विश्वविद्यालयों में पीएचडी में नामांकन के लिए एक ही परीक्षा आयोजित की जाएगी । इसको लेकर बिहार सरकार द्वारा राजभवन को प्रस्ताव भेजा जाएगा । इस प्रस्ताव पर शिक्षा मंत्री प्रो. चंद्रशेखर की अध्यक्षता पर पहले ही मुहर लग गई है । बिहार राज्य उच्चतर शिक्षा परिषद की हुई बैठक में यह निर्णय लिया गया है ।

Bihar Eligibility Test (BET) Exam 2024 : क्या लिये गए फैसलें

Bihar Eligibility Test (BET) Exam 2024: बिहार राज्य उच्चतर शिक्षा परिषद की बैठक में एकीकृत पीएचडी परीक्षा के अलावा और भी कई एजेंडे पारित किए गए. इस क्रम में असिस्टेंट प्रोफेसर की अर्हता के लिए राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (नेट) की तर्ज पर बिहार पात्रता परीक्षा (बेट) शुरू करने पर भी सहमति बनी ।

इसके अलावा परिषद का प्रतीक चिन्ह, वार्षिक प्रतिवेदन, नियमावली निर्मित करने, चार वर्षीय बीएससी, बीए, बीएड एकीकृत पाठ्यक्रम संरचना को तैयार करने आदि पर भी सहमति दी गई. साथ ही मुख्यमंत्री विदेश स्कॉलरशिप योजना को भी अंतिम रूप दिया जा रहा है ।

बताते चलें कि इस योजना के क्रियान्वयन के बाद प्रतिवर्ष 100 छात्र-छात्राओं को विदेश में उच्च स्तरीय अध्ययन के लिए स्कॉलरशिपप्रदान की जाएगी. इसके अलावा बैठक में पदाधिकारियों को राज्य सरकार द्वारा भी पीएचडी में शोधरत छात्रों के लिए छात्रवृत्ति योजना की कार्य योजना बनाने का निर्देश दिया गया. इस बाबत शिक्षा मंत्री ने आर्यभट्ट बिहार रिसर्च प्रोजेक्ट स्कीम के तहत मुख्यमंत्री पीएचडी फेलोशिप योजना को मूर्त रूप देने का आदेश भी जारी किया ।

Bihar Eligibility Test (BET) Exam 2024 : इसकी जरुरत क्यों

Bihar Eligibility Test (BET) Exam 2024 : दोस्तों, बिहार की कई स्थानीय भाषाओ के अलावा विभिन विश्वविद्यालयों में कई ऐसे विषय है, जिनमे अभी नेट नही होता है. बिहार एलिजिबिलिटी टेस्ट (बेट) में इन विषयों को समाहित किया जायेगा. खास बात यह होगी कि बिहार मे सहायक प्रोफेसर की नियुक्ति में नेट की भांति बेट पूरी तरह मान्य होगा. बेट के आ जाने से उन छात्रों को विशेष रुप से फायदा होगा, जिनका विषय विशेष मे करिकुलम या सिलेबस नेट से नही मिलता था.

यूजीसी के प्रामर्श के बाद राज्य में सहायक प्राध्यापको की नियुक्ति के लिए बिहार एलिजिबिलिटी टेस्ट कराने का प्रस्ताव है. इसे परिषद शिक्षा विभाग को सिलेबस बनाने और शेष रह गयी औपचारिकताओ को पूरा करने के लिए भेज रहा है. सरकार का यह निर्णय बिहार की प्रतिभाओं के लिए फायदेमंद होगा. यूजीसी की गाइडलाइन के मुताबिक मौजूदा स्थिति में राज्य स्तर पर इस तरह का टेस्ट कराने वाला बिहार देश का पहला राज्य होगा.

Join Now For More Updates

Home Page Topper Guruji
Official Website Click Here
Join Whatsapp CLICK HEREBihar Deled Entrance Exam Admit card 2022
Join Telegram CLICK HERE

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Shopping Cart